हम जानते हैं, कि एक database के अंदर एक से ज्यादा Table होती है। इनके बीच Relationship create करने के बाद हम सूचना को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी Table के अंदर कुछ information ऐसी भी होती है, जिनकी हमें बार-बार जरूरत पड़ती है। इसके लिये हमें उस Table को बार-बार प्रयोग में लाना होता है। MS Access में हम किसी table के अंदर से Selected fields की सूचना को अलग से एक table के रूप में रख सकते हैं, एवं आवश्यकता पड़ने पर हम उस अलग से रखी गई Table के अंदर की Information को प्रयोग में ला सकते हैं। इस प्रकार का Implement MS Access में Query के द्वारा संभव है। MS Access की Query वह facility है, जिसके द्वारा हम एक से अधिक Query table बना सकते हैं। यह Query table हैं।
Queries And Filter se Aap Kya Samjhte Hai,And MS Access Me Queries Kya Hai |
जैसे-Employee table के अंदर employee की सभी information जैसे-Emp_Id, Emp_Name, Emp_Age,Emp_Salary, Emp_Department इत्यादि fields के रूप में होती है। अब यदि हमें Emp_Name तथा Emp_Salary की बार-बार आवश्यकता है, तो हम इस table में से इन दोनों fields को उठाकर एक query create कर लेते हैं, एवं इसे save कर देते हैं। अब जब भी हमें Emp_Name, Emp_Salary को देखना है, तो हम इसे query में से देख सकते हैं। इसके लिये हमें पूरी table को प्रयोग में लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस प्रकार हम अपनी आवश्यकतानुसार एक से अधिक 1 query create कर सकते हैं।इसी तरह filter भी एक उपयोगी तकनीक है।
इसी तरह filter भी एक उपयोगी तकनीक हैं। MS Access में table में से data filter होकर दिखाई पड़ता हैं, जो कि filter के द्वारा ही संभव है। Filtering संपूर्ण table अथवा single field पर की जा सकती है। Filter के द्वारा सभी records एक साथ दिखाई नहीं पड़ते। इसमें केवल filtered record में से एक बार में एक record प्रदर्शित होता है, एवं उस field पर click करने के बाद बची हुई information दिखाई देती है।
Queries एवं Filter में अंतर (Difference Between Queries and Filter)-Queries एवं filter में मुख्य अन्तर निम्नलिखित हैं-
(i) Query, table में से create की जाती है, जबकि filter, table एवं query table दोनों में से create की जा सकती है।
(ii) Query में selected fields का data एक साथ list के रूप में प्रदर्शित होता है, जबकि filter के माध्यम से data type में से filter होने के बाद single record में प्रदर्शित होता है, उस field पर click करने के बाद next record प्रदर्शित होता है।
(iii) Query में data list के रूप में दिखाई देता है, जबकि filter में data combo box के रूप में दिखाई देता है।
MS Access में Query निम्नलिखित प्रकार की होती है -
MS Access में query निम्न पाँच प्रकार की होती है-
(i) select Query (क्वेरी का चयन करें)
Select query का use एक या एक से अधिक tables में data को find कर datasheet window में display करने के लिये किया जाता है । हम datasheet window में display हो रहे records में आवश्यकतानुसार correction भी कर सकते हैं । इस query का use records को grouping करके add average , etc. की calculation करने के लिये भी किया जा सकता है ।
(ii) Parameter Query (पैरामीटर क्वेरी)
इस query का use query को run करके tables में से records को निकालने के लिये किया जाता है। इस प्रकार की query में run time में ही condition को specify किया जाता है।
(iii) Cross Tab Query (क्रॉस टैब क्वेरी)
इस query का use ऐसे table पर किया जाता है, जिस table में records तथा information को field अर्थात् दो columns में grouped किया गया हो।
(iv) Action Query (क्रिया क्वेरी)
इस Query का Use एक या एक से अधिक query में records के groups को एक साथ delete करने, add करने के लिये किया जाता है। इस query का use एक या एक से अधिक tables से select की गई fields से new table create करने के लिये किया जाता है।
(v) SQL Query (एसक्यूएल क्वेरी)
यह Query SQL Statement द्वारा बनायी जाती है।
यह तीन प्रकार की होती है-
(a) Data Definition Query
(b) Pass Through Query
(c) Union Query
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