सर्च इंजन क्या है | सर्च इंजन कैसे काम करता है | What is Search Engine

What is Search Engine|सर्च इंजन क्या है 

सर्च इंजन एक सॉफ्टवेयर है, जो  सर्च इंजन की मदद से उपयोगकर्ता जो खोजने की कोशिश कर रहे है। सर्च इंजन उन परिणामों की सूची प्रदान करता है,जिनमें सबसे अधिक समानता होती है। जिसका उपयोग एफ़टीपी फ़ाइलों की खोज के लिए किया गया था और पहला टेक्स्ट आधारित सर्च इंजन वेरोनिका (Veronica) को माना गया है। 

सर्च इंजन क्या है | सर्च इंजन कैसे काम करता है | What is Search Engine
What is Search Engine in Hindi 

How Search Engine Works|सर्च इंजन कैसे काम करता है 

सर्च इंजन में लाखों और कभी - कभी अरबों पेज होते हैं, उनके महत्व के आधार पर परिणाम भी प्रदर्शित करते हैं । यह महत्व आमतौर पर विभिन्न एल्गोरिदम का उपयोग करके निर्धारित किया जाता है । सभी सर्च इंजन के डेटा का स्रोत एक स्पाइडर या क्रॉलर है , जैसा कि नीचे दर्शाई गई इमेज में चित्रित किया गया है ! 


पेज को सर्च करने के चरण निम्नलिखित हैं -

  • स्टॉप शब्द को हटा दिया जाता है। स्टॉप शब्द (" a," "and", "but," "how,"or","and" what") को सर्चिंग के दौरान हटाना होता है। 
  • शेष शब्दों को पेज में और उनके द्वारा होने वाली आवृति (Frequency) को रिकॉर्ड किया जाता है।
  • पेज पर मौजूद किसी भी इमेज ऑडियो और एम्बेडेड मीडिया के बारे में जानकारी को रिकॉर्ड किया जाता है। 
  • एकत्र किए गए डेटा का उपयोग प्रत्येक पेज को रैंक करने के लिए किया जाता है। 
  • इसे एक या एक से अधिक फ़ाइलों में परिवर्तित किया जाता है एवं विभिन्न कंप्यूटरों में ले जाया जाता है, या मेमोरी में लोड किया जाता है। 

Find Information on Wikipedia|विकिपीडिया पर जानकारी खोजना

विकिपीडिया एक शक्तिशाली सर्च इंजन का उपयोग करता है, (Query) में कहीं भी शामिल किया जाता है । अधिकतम सर्च स्ट्रिंग 300 कैरेक्टर का हो सकता है। हालाँकि, सर्च तुरंत ही सभी 50,143,368 पेज को विकि पर खोज सकता है, जब सर्च के लिए एक या दो शब्द का उपयोग किया जाता है। विकिपीडिया के सर्च को डोमेन स्पेसिफिक बनाया जा सकता है, और उपयोगकर्ताओं को अपनी खोज को और अधिक विशिष्ट बनाने की अनुमति देता है। All विकिपीडिया सर्च इंजन की उन्नत विशेषताओं में मल्टी वर्ड प्रोक्सिमिटी सर्च शामिल है (जिसमें उपयोगकर्ता इंगित करता है कि वाक्यांश में शब्द कितने निकट हो सकते हैं), वाइल्डकार्ड सर्च "Fuzzy" सर्च (टाइपिंग में त्रुटि सुधार और वर्तनी के गलत टाइप होने पर सुझाव भी देता है), और कई विकी ओरिएंटेड ऑपरेटरों जो वेइटिंग और फ़िल्टरिंग के लिए पैरामीटर प्रदान करता है। 

पैटर्न, सर्च टूल की सुविधा प्रदान करता है, जो अधिकांश सार्वजनिक सर्च इंजनों द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जाता है।

Search Box (सर्च बॉक्स) -

सर्च बॉक्स एक इनपुट बॉक्स है जिसमें "सर्च विकिपीडिया" शब्द है। वेक्टर स्किन में, यह स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है।

Search String (सर्च स्ट्रिंग) -

आप जो भी सर्च बॉक्स में लिखते हैं उसे "सर्च स्ट्रिंग" कहा जाता है। इसे "सर्च क्वेरी" के रूप में भी जाना जा सकता है, एक बेसिक सर्च स्ट्रिंग आपके द्वारा टाइप की गई स्ट्रिंग का मिलान करने के बाद सीधे आपको विकिपीडिया के लेख पर ले जाते है, जिसमें वह शीर्षक है। यदि आपके द्वारा टाइप की गई स्ट्रिंग का मिलान नहीं होता है, तब यह उसमे निहित शब्दों का मिलान करके खोजे गए परिणाम के पेज पर ले जाएगा, जहाँ आपकी खोज के परिणाम प्रदर्शित होते हैं। 

Online News Paper (ऑनलाइन न्यूज़ पेपर) -

प्रिंट अखबार का डिजिटल संस्करण जो वर्ल्ड वाइड वेब पर इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ के रूप में अपलोड किया जाता है, जिससे पाठक इंटरनेट के माध्यम से कहीं से भी पढ़ सके। इंटरनेट के माध्यम से अखबार पढ़ने की इस व्यवस्था को हम ऑनलाइन न्यूज़ पेपर कहते है। समाचार पत्र पूरे संसार भर की खबरों का संग्रह होता है, जो हमें विश्व में होने वाली सभी घटनाओं के बारे में जानकारी देता है और ऑनलाइन समाचार पत्र में सभी प्रकार की वर्तमान घटनाओं का समावेश होता है, जिससे त्वरित समाचार पाठको को रूचि के अनुसार ऑनलाइन प्राप्त होते है। 

Online Newspaper Reading Process (ऑनलाइन अख़बार पढ़ने की प्रक्रिया) -

  • किसी स्थानीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय समाचार पत्र की खोज करने के लिए समाचार पत्र का नाम सर्च इंजन में लिखें और सर्च पर क्लिक करें। प्राप्त सूची से अखबार की वेबसाइट का चयन करें। 
  • मुद्रित अख़बार की तरह ही ऑनलाइन अख़बार में विभिन्न विषय के सेक्शन होते है। अपनी रूचि के अनुसार के सेक्शन को क्लिक करके वांछित विषय के समाचार को प्राप्त किया जा सकता है। 
  • कुछ वेब साइट्स मैगनीफायिंग ग्लास आइकन की सुविधा देते है, जो पाठकों को विशिष्ट लेख को खोजने में सहायता करते है। कुछ वेब साइट्स में सेक्शन मेनू के पास एक सर्च बॉक्स होता है, जिसमें हम टेक्स्ट के रूप में कीवर्ड टाइप करके वांछित लेख या रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है।

Example of search engine in Hindi 


गूगल (Google) हिंदी खोज इंजन एक उदाहरण है। इसके अलावा, याहू भारत (Yahoo India), बिंग (Bing) और रेडिफ़्फ़.कॉम (Rediff.com) जैसे अन्य खोज इंजन भी हिंदी में उपलब्ध हैं।

Types of search engine in Hindi|सर्च इंजन के प्रकार


कई प्रकार के सर्च इंजन हैं, जिनमें शामिल हैं-

General Search Engines (सामान्य खोज इंजन)-

ये सबसे सामान्य प्रकार के खोज इंजन हैं जिन्हें संपूर्ण वेब पर खोज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सामान्य खोज इंजनों के उदाहरणों में Google, बिंग और याहू शामिल हैं।

Vertical Search Engine (कार्यक्षेत्र खोज इंजन)-

ये ऐसे खोज इंजन हैं जो विशिष्ट उद्योगों या सामग्री के प्रकारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उदाहरण के लिए, इमेज, वीडियो, समाचार, शॉपिंग और जॉब लिस्टिंग के लिए सर्च इंजन हैं।

Meta Search Engines (मेटा सर्च इंजन)-

ये ऐसे सर्च इंजन हैं जो कई सर्च इंजनों से परिणाम एकत्र करते हैं और उन्हें एक ही स्थान पर प्रदर्शित करते हैं। मेटा सर्च इंजन के उदाहरणों में डॉगपाइल और मेटाक्रॉलर शामिल हैं।

Social Media Search Engines (सोशल मीडिया सर्च इंजन)- 

ये सर्च इंजन हैं जो प्रासंगिक सामग्री खोजने के लिए फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से खोज करते हैं।

Personal Search Engines (व्यक्तिगत खोज इंजन)-

ये ऐसे खोज इंजन हैं जो किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता की रुचियों और प्राथमिकताओं के अनुसार अनुकूलित किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, Google उपयोगकर्ताओं को स्थान, खोज इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर उनके खोज परिणामों को वैयक्तिकृत करने की अनुमति देता है।

Enterprise Search Engines (एंटरप्राइज़ खोज इंजन)-

ये खोज इंजन हैं जो कर्मचारियों को उनकी कंपनी के आंतरिक नेटवर्क और डेटाबेस के भीतर जानकारी खोजने में मदद करने के लिए संगठनों के भीतर उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Indian search engine name (भारतीय सर्च इंजन का नाम)-


भारत में सबसे लोकप्रिय खोज इंजनों में से एक "Google" है, लेकिन कई अन्य खोज इंजन भी हैं जो भारत में लोकप्रिय हैं, जैसे बिंग, याहू, डकडकगो और कई अन्य। इसके अतिरिक्त, कुछ सर्च इंजन हैं जो विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जैसे Rediff.com, IndiaMart, और JustDial।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ